प्रश्न 1 एक माध्यमिक विद्यालय नेतृत्व करता की सबसे महत्वपूर्ण भूमिकाओं में से एक है
उत्तर- स्वयं और शिक्षकों के सतत व्यवसायिक विकास का नेतृत्व करना
2. विद्यालय नेतृत्व करता की सामान्य जिम्मेदारी हैं
उत्तर -हित धारकों के सहयोग से विद्यालय की विकास योजना तैयार करना
3. शिक्षकों को फीडबैक प्रदान करने का मूलभूत उद्देश्य है
उत्तर - शिक्षण अधिगम प्रक्रियाओं में सुधार हेतु शिक्षक के साथ संवाद करना
4. आप शिक्षा के प्रति फलों को शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के साथ कैसे जोड़ते हैं
उत्तर -शिक्षार्थी प्रतिफल प्रभावी शिक्षण अधिगम प्रक्रिया पर निर्भर करते हैं
5.एक परिवर्तनकारी नेतृत्व करता वह जो
उत्तर- दूरदर्शी हैं
6. शिक्षक नेतृत्व का अर्थ नहीं है
उत्तर- हर समय व्याख्यान पद्धति का उपयोग करना
7. शिक्षकों के बीच मतभेद की स्थिति में जब एक विद्यालय नेतृत्व करता मध्यस्था करता है तो उसे आदर्श रूप से होना चाहिए
उत्तर- समस्या का समाधान करें
8. लीडरशिप फॉर लर्निंग ध्यान केंद्रित नहीं करता है
उत्तर- निर्णय लेने में देरी करने पर
9. माध्यमिक विद्यालय नेतृत्व करता के लिए नेतृत्व कौशल्य में शामिल नहीं है
उत्तर -सकारात्मक दृष्टिकोण
10. मतभेद समाधान के लिए एक प्रभावी व्यवहार रणनीति हैं
उत्तर- रचनात्मक सक्रिय
11. लीडरशिप फॉर लर्निंग फ्रेमवर्क में शामिल नहीं है
उत्तर- मतभेद पैदा करना
12. विद्यालय विकास योजना को आधारित होना चाहिए
उत्तर- विद्यालय के सभी पहलुओं को समेटने वाले naidanik अभ्यास पर
13. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 इन दोनों को महत्व देती हैं
उत्तर- व्यवसायिक और अकादमिक शिक्षा
14. लीडरशिप फॉर लर्निंग की खास विशेषताएं निम्न में से प्राप्त नहीं होती
उत्तर- निरंकुश नेतृत्व
15. विद्यालय आधारित आंकड़ा क्यों महत्वपूर्ण है
उत्तर- विद्यालय के रूपांतरण के लिए उपयोग किए जाने वाले सांसों के रूप में
16.तनाव प्रबंधन रणनीति आधारित है
उत्तर-माननीय जुड़ाव विकसित करने पर
17. माध्यमिक स्तर शिक्षा का एक महत्वपूर्ण चरण है क्योंकि -
उत्तर -यह उच्च शिक्षा और कार्य जगत का प्रवेश मार्ग है
18. अकादमिक पर्यवेक्षण की तकनीकों में शामिल नहीं है
उत्तर- शिक्षकों पर हावी होना
19. मूल्य नेतृत्व में शामिल हैं
उत्तर- विश्वास मूल्य ज्ञान और अनुभव
20. अकादमिक नेतृत्व में शामिल नहीं है
उत्तर- नियमों विनिमय का ज्ञान
21. एक अकादमिक पर्यवेक्षक का कार्य नहीं है
उत्तर -शिक्षकों और स्टाफ को हतोत्साहित करना
22. एक शिक्षक को परामर्श देने के दौरान इनमें से कौन सा सही रवैया नहीं है
उत्तर- समाधान की कम क्षमता होने के कारण शिक्षक की आलोचना करना
23. लीडरशिप फॉर लर्निंग का केंद्रीय विचार है
उत्तर- विद्यालय के प्रत्येक क्षेत्र का निरंतर एवं आजीवन शिक्षार्थी होना
24. इनमें से कौनसी रणनीति हैं और हिंसक संप्रेषण के लिए नहीं हैं
उत्तर -आक्रामक होना
25. कौन सा गुण लीडर बाय एक्शन का नहीं है
उत्तर -पूर्वाग्रही रवैया रखना
26. आत्म चिंतन के लिए अनिवार्य है
उत्तर- विचारों एवं कार्यो का विश्लेषण और मूल्यांकन करना
27. कौन सा निर्णय सकारात्मक प्रतिफल दे सकता है
उत्तर- जो साक्ष्यों पर आधारित
28. इनमें से किसे एक नेतृत्व अभ्यास के रूप में वर्णित नहीं किया जा सकता है
उत्तर -विद्यालय कार्यों का ठीक से प्रबंध न करना
29. एक प्रभावी नेतृत्व करता बनने के लिए स्वयं के दो सबसे महत्वपूर्ण गुण हैं
उत्तर- पहल करने वाला और सकारात्मक दृष्टिकोण रखने वाला होना
30. इनमें से कौन सा विद्यालय नेतृत्व का मॉडल नहीं है
उत्तर- नकारात्मक नेतृत्व
31. माध्यमिक स्तर पर प्रभावी नेतृत्व का लक्ष्य है
उत्तर- विद्यार्थियों के बीच सीखने की क्षमता का विकास
32. एक विद्यालय नेतृत्व कर्ता के लिए स्वयं का विकास महत्वपूर्ण है
उत्तर -अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए जो उसे चुनौतियों को स्वीकार ने हेतु तैयार करता है
33. विजन का निर्माण महत्वपूर्ण है
उत्तर - विद्यालय के रूपांतरण के लिए एक bhavishyonmukhi दिशा की स्थापना हेतु
34. एक विद्यालय में नेतृत्व करता को क्या होने की आवश्यकता है
उत्तर -लीडर बाई एक्शन
35. प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी का उद्देश्य है
उत्तर- कार्यक्षेत्र में ज्ञान कौशल और अनुभव को साझा करना
36. मतभेद की स्थितियों से निपटने का सही तरीका है
उत्तर- प्रभावी संप्रेषण कौशलों का उपयोग करना
37. एस जी ओ सी का फुल फॉर्म है
उत्तर- सबल पक्ष दुर्बल पक्ष अवसर और चुनौतियां
38. निम्न सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों को वक्ताओं को शिक्षक बढ़ा सकते हैं
उत्तर -उनके सीखने की आवश्यकता ओं की पहचान करके और सीखने के प्रति फलों में सुधार हेतु सहयोगात्मक तरीके से योजना बनाकर
39. सीखने के दौड़ सबसे ज्यादा सहायक हैं
उत्तर- शिक्षक अधिगम प्रक्रियाओं के प्रभाव अंतः करण के लिए शिक्षकों की क्षमताओं के निर्माण में
No comments:
Post a Comment