Sunday, October 24, 2021

NVS_NISHTHASEC_7. Integrating Gender in Schooling Processes Answer Key

 प्रश्न 1 एक माध्यमिक विद्यालय नेतृत्व करता की सबसे महत्वपूर्ण भूमिकाओं में से एक है 

उत्तर- स्वयं और शिक्षकों के सतत व्यवसायिक विकास का नेतृत्व करना

2. विद्यालय नेतृत्व करता की सामान्य जिम्मेदारी हैं 

उत्तर -हित धारकों के सहयोग से विद्यालय की विकास योजना तैयार करना

3. शिक्षकों को फीडबैक प्रदान करने का मूलभूत उद्देश्य है 

उत्तर - शिक्षण अधिगम प्रक्रियाओं में सुधार हेतु शिक्षक के साथ संवाद करना

4. आप शिक्षा के प्रति फलों को शिक्षण अधिगम प्रक्रिया के साथ कैसे जोड़ते हैं 

उत्तर -शिक्षार्थी प्रतिफल प्रभावी शिक्षण अधिगम प्रक्रिया पर निर्भर करते हैं 

5.एक परिवर्तनकारी नेतृत्व करता वह जो

 उत्तर- दूरदर्शी हैं

6. शिक्षक नेतृत्व का अर्थ नहीं है 

उत्तर- हर समय व्याख्यान पद्धति का उपयोग करना

7. शिक्षकों के बीच मतभेद की स्थिति में जब एक विद्यालय नेतृत्व करता मध्यस्था करता है तो उसे आदर्श रूप से होना चाहिए

 उत्तर- समस्या का समाधान करें

8. लीडरशिप फॉर लर्निंग ध्यान केंद्रित नहीं करता है 

उत्तर- निर्णय लेने में देरी करने पर 

9. माध्यमिक विद्यालय नेतृत्व करता के लिए नेतृत्व कौशल्य में शामिल नहीं है

 उत्तर -सकारात्मक दृष्टिकोण

10. मतभेद समाधान के लिए एक प्रभावी व्यवहार रणनीति हैं 

उत्तर- रचनात्मक सक्रिय

11. लीडरशिप फॉर लर्निंग फ्रेमवर्क में शामिल नहीं है

 उत्तर- मतभेद पैदा करना

12. विद्यालय विकास योजना को आधारित होना चाहिए 

उत्तर- विद्यालय के सभी पहलुओं को समेटने वाले  naidanik  अभ्यास पर

13. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 इन दोनों को महत्व देती हैं  

उत्तर- व्यवसायिक और अकादमिक शिक्षा

14. लीडरशिप फॉर लर्निंग की खास विशेषताएं निम्न में से प्राप्त नहीं होती 

उत्तर- निरंकुश नेतृत्व

15. विद्यालय आधारित आंकड़ा क्यों महत्वपूर्ण है 

उत्तर- विद्यालय के रूपांतरण के लिए उपयोग किए जाने वाले सांसों के रूप में 

16.तनाव प्रबंधन रणनीति आधारित है 

उत्तर-माननीय जुड़ाव विकसित करने पर

17. माध्यमिक स्तर शिक्षा का एक महत्वपूर्ण चरण है क्योंकि -

उत्तर -यह उच्च शिक्षा और कार्य जगत का प्रवेश मार्ग है

18. अकादमिक पर्यवेक्षण की तकनीकों में शामिल नहीं है 

उत्तर- शिक्षकों पर हावी होना

19. मूल्य नेतृत्व में शामिल हैं 

उत्तर- विश्वास मूल्य ज्ञान और अनुभव

20. अकादमिक नेतृत्व में शामिल नहीं है 

उत्तर- नियमों विनिमय का ज्ञान

21. एक अकादमिक पर्यवेक्षक का कार्य नहीं है 

उत्तर -शिक्षकों और स्टाफ को हतोत्साहित करना

22. एक शिक्षक को परामर्श देने के दौरान इनमें से कौन सा सही रवैया नहीं है 

उत्तर- समाधान की कम क्षमता होने के कारण शिक्षक की आलोचना करना

23. लीडरशिप फॉर लर्निंग का केंद्रीय विचार है 

उत्तर- विद्यालय के प्रत्येक क्षेत्र का निरंतर एवं आजीवन शिक्षार्थी होना

24. इनमें से कौनसी रणनीति हैं और हिंसक संप्रेषण के लिए नहीं हैं 

उत्तर -आक्रामक होना

25. कौन सा गुण लीडर बाय एक्शन का नहीं है 

उत्तर -पूर्वाग्रही रवैया रखना

26. आत्म चिंतन के लिए अनिवार्य है 

उत्तर- विचारों एवं कार्यो का विश्लेषण और मूल्यांकन करना

27. कौन सा निर्णय सकारात्मक प्रतिफल दे सकता है 

उत्तर- जो साक्ष्यों पर आधारित

28. इनमें से किसे एक नेतृत्व अभ्यास के रूप में वर्णित नहीं किया जा सकता है

 उत्तर -विद्यालय कार्यों का ठीक से प्रबंध न करना

29. एक प्रभावी नेतृत्व करता बनने के लिए स्वयं के दो सबसे महत्वपूर्ण गुण हैं 

उत्तर- पहल करने वाला और सकारात्मक दृष्टिकोण रखने वाला होना

30. इनमें से कौन सा विद्यालय नेतृत्व का मॉडल नहीं है 

उत्तर- नकारात्मक नेतृत्व

31. माध्यमिक स्तर पर प्रभावी नेतृत्व का लक्ष्य है 

उत्तर- विद्यार्थियों के बीच सीखने की क्षमता का विकास

32. एक विद्यालय नेतृत्व कर्ता के लिए स्वयं का विकास महत्वपूर्ण है 

उत्तर -अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए जो उसे चुनौतियों को स्वीकार ने हेतु तैयार करता है

33. विजन का निर्माण महत्वपूर्ण है 

उत्तर - विद्यालय के रूपांतरण के लिए एक bhavishyonmukhi  दिशा की स्थापना हेतु

34. एक विद्यालय में नेतृत्व करता को क्या होने की आवश्यकता है

 उत्तर -लीडर बाई एक्शन

35. प्रोफेशनल लर्निंग कम्युनिटी का उद्देश्य है 

उत्तर- कार्यक्षेत्र में ज्ञान कौशल और अनुभव को साझा करना

36. मतभेद की स्थितियों से निपटने का सही तरीका है 

उत्तर- प्रभावी संप्रेषण कौशलों का उपयोग करना

37. एस जी ओ सी का फुल फॉर्म है 

उत्तर- सबल पक्ष दुर्बल पक्ष अवसर और चुनौतियां

38. निम्न सामाजिक आर्थिक पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों को वक्ताओं को शिक्षक बढ़ा सकते हैं 

उत्तर -उनके सीखने की आवश्यकता ओं की पहचान करके और सीखने के प्रति फलों में सुधार हेतु सहयोगात्मक तरीके से योजना बनाकर

39. सीखने के दौड़ सबसे ज्यादा सहायक हैं 

उत्तर- शिक्षक अधिगम प्रक्रियाओं के प्रभाव अंतः करण के लिए शिक्षकों की क्षमताओं के निर्माण में

No comments:

Post a Comment

CCS (CCA) Rules - The Schedule

CCS (CCA) Rules - The Schedule THE CENTRAL CIVIL SERVICES (Classification, C...

PROMISEDPAGE

Quiz on "AZAD HIND FAUJ" UPLOADED. TYR IT.

BEST OF LUCK

"HAVE A NICE DAY "