1. निम्न में से कौन-सा सहायित उपकरण समावेशी शिक्षा हेतु नहीं है?
(अ) कम्प्यूटर ऑटोमेशन डिवाइस
(ब) ऑप्टाकॉन
(स) सेरासोनिक गाइड
(द) कम्प्यूटर ब्रेल अनुवादक।
उत्तर-(स)
2. सन्तुलक गेंदें चिकित्सकीय उपकरण हैं
(अ) श्रवण बाधित बच्चों के लिए
(ब) सेरिब्रल पाल्सी से ग्रस्त बच्चों के लिए
(स) दृष्टिबाधित बच्चों के लिए
(द) मानसिक मन्दित बच्चों के लिए।
उत्तर- (ब)
3. दृष्टिबाधित बच्चों के लिए निम्न में से कौन-सी सहायित उपकरण उपयोगी है?
(अ) ऑप्टाकॉन
(ब) टैक्टाइल उपकरण
(स) व्हील चेयर
(द) स्टैण्डिंग फ्रेम।
उत्तर- (अ)
4. निम्न में से कौन-सा सहायित उपकरण एक संवेदी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है एवं इन्फ्रारेड प्रकाश उत्पन्न करता है?
(अ) सोनिक गाइड
(ब) ऑप्टाकॉन
(स) लेसर केन
(द) उपर्युक्त सभी।
उत्तर- (स)
5. आडिबल गोल लोकेटर उपयोगी है
(अ) दृष्टिबाधित अक्षमता में
(ब) मानसिकबाधित अक्षमता में
(स) संवेदीबाधित अक्षमता में
(द) श्रवणबाधित अक्षमता में।
उत्तर- (द)
6. समूह – शिक्षण के विषय में निम्न में से कौन-सा कथन असत्य है?
(अ) एक शिक्षक छात्रों के समूह को पढ़ता है।
(ब) शिक्षकों का समूह छात्रों को पढ़ाता है।
(स) शिक्षक एक-दूसरे की सहायता करते हैं
(द) विभिन्न विशिष्टीकरण के शिक्षक एक साथ पढ़ते हैं।
उत्तर- (अ)
7. समावेशी शिक्षा के अध्यापक में निम्न में से कौन-से गुण आवश्यक नहीं हैं?
(अ) समावेशी शिक्षा के प्रति उसका दृष्टिकोण सकारात्मक होना चाहिए
(ब) उसे विशिष्ट शिक्षा की उपाधि हासिल होनी चाहिए
(स) उसे छात्रों के प्रति सहानुभूतिपूर्ण होना चाहिए
(द) उसे विभिन्न अधिगमकर्ताओं के बारे में जानकारी होनी चाहिए।
उत्तर- (ब)
8. निम्न में से कौन-सा सहकारी अधिगम का लाभ नहीं है?
(अ) एक-दूसरे पर निर्भरता
(ब) सम्प्रषेण कौशल
(स) समूह में कार्य करने का कौशल
(द) उपर्युक्त सभी।
उत्तर- (द)
9. सहकारी अधिगम के सन्दर्भ में निम्न में से कौन-सा कथन असत्य है?
(अ) छात्र अधिगम के लिए जिम्मेदार नहीं होते हैं
(ब) यह छात्रों के मध्य भावात्मक एकीकरण विकसित करता है।
(स) यह छात्रों के मध्य आपसी सहयोग विकसित करता है।
(द) यह प्रजातान्त्रिक वातावरण विकसित करता है।
उत्तर- (अ)
10. व्यक्तिनिष्ठ अधिगम के विषय में कौन-सा कथन असत्य है?
(अ) यह छात्रों की व्यक्तिगत भिन्नताओं पर आधारित है
(ब) यह छात्रों में सामाजिक मूल्यों का विकास करता है।
(स) छात्र स्वयं की गति से सीख सकते हैं
(द) छात्र अपनी आवश्यकताओं के आधार पर सीख सकते हैं।
उत्तर- (ब)
11. बच्चों का निम्न में से कौन-सा समूह समावेशी शिक्षा के अन्तर्गत आता है?
(अ) भिन्न क्षमता वाले बच्चे
(ब) वंचित वर्ग के बच्चे
(स) प्रतिभाशाली बच्चे
(द) उपर्युक्त सभी
उत्तर- (द)
12. निम्न में से कौन-सा बच्चों में विकलांगता (अक्षमता) का कारण नहीं है?
(अ) मनोसामाजिक
(ब) कुपोषण
(स) दूषित वातावरण
(द) पुरानी परम्पराएँ।
उत्तर- (द)
13. निम्न में से कौन-सी दृष्टिहीन बालक की विशेषता नहीं है?
(अ) अमूर्त चिन्तन की प्रबलता
(ब) आँखों
(स) चॉक-बोर्ड पर लिखा हुआ न पढ़ पाना
(द) बार-बार आँखें मलना।
उत्तर- (अ)
14. शारीरिक विकलांगता का लक्षण है
(अ) माँसपेशियों का कमजोर होना
(ब) सिर झुकाकर सुनना
(स) बहुत धीरे-धीरे बोलना
(द) आत्म-विश्वास की कमी
उत्तर- (अ)
15. निम्न में से कौन-सी प्रतिभाशाली बालक की विशेषता नहीं है?
(अ) अवधान की योग्यता
(ब) अध्ययन की योग्यता
(स) घर तथा विद्यालय में समायोजन की समस्या
(द) तीव्र प्रगति।
उत्तर- (स)
16. एक समावेशी कक्षा में भिन्न छात्र का अर्थ है
(अ) बौद्धिक रूप से भिन्न
(ब) शारीरिक रूप से भिन्न
(स) सामाजिक रूप से भिन्न
(द) उपर्युक्त सभी
उत्तर- (द)
17. एक समावेशी कक्षा में से पानी बहना
(अ) छात्रों को उनकी शारीरिक शक्तियों के आधार पर अलग किया जाता है।
(ब) अक्षम एवं सामान्य बच्चे नियमित कक्षा वातावरण में साथ-साथ पढ़ते हैं
(स) छात्रों को उनकी मानसिक शक्तियों के आधार पर अलग किया जाता है
(द) विकलांग बच्चे अलग कक्षा में पढ़ते हैं।
उत्तर-(ब)
18. समावेशी शिक्षा
(अ) सीमान्त समूहों के समावेशी शिक्षकों की नियुक्ति करता
(ब) कक्षा-कक्ष विभिन्नता
(स) तीव्र
(स) सख्त प्रवेश प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करता है
(द) तथ्यों को समाहित करता है।
उत्तर- (ब)
19. 20-35 स्तर की बुद्धि लब्धि किस अक्षमता को दर्शाती है?
(अ) कम
(ब) मध्यम
(स) तीव्र
(द) प्रगाढ़
उत्तर- (स)
20. सफल समावेशी शिक्षा की आवश्यकता है.
(अ) क्षमता निर्माण का अभाव
(ब) अभिभावकों की कोई भागीदारी नहीं
(स) अलगाव
(द) संवेदीकरण।
उत्तर- (द)
21. निम्न में से कौन-सी समस्यात्मक बालक के उपचार के लिए उपयुक्त विधि नहीं है?
(अ) घर तथा परिवार का उचित वातावरण बनाना
(ब) बालकों की समस्याओं के प्रति कठोर दृष्टिकोण
(स) बालक के रुचि के अनुसार कार्यक्रमों का आयोजन
(द) परिवार तथा विद्यालय के मध्य समन्वय ।
उत्तर- (ब)
22. दृष्टिहीन बालकों को वही अध्यापक पढ़ा सकता है, जो
(अ) बुद्धिमान हो
(ब) अधिक पढ़ा-लिखा हो
(स) विशेष रूप से प्रशिक्षित हो
(द) संवेदनशील हो।
उत्तर- (द)
23. निम्न में से किस प्रकार के विद्यालय में केवल भिन्न क्षमता वाले बच्चे पढ़ते हैं?
(अ) विशिष्ट विद्यालय
(ब) एकीकृत विद्यालय
(स) समावेशी विद्यालय
(द) उपर्युक्त सभी
उत्तर- (अ)
24. जिंग सी क्रियाएं सम्बन्धित हैं
(अ) भूमिका निर्वहन से
(स) सहकारी अधिगम से
(ब) प्रत्यय सम्प्राप्ति से
(द) मस्तिष्क उद्वेलन से।
उत्तर- (स)
25. समावेशी शिक्षा में छात्रों को प्रोजेक्ट कार्य देते समय कौन-सा बिन्दु ध्यान में रखना चाहिए?
(अ) सामान्य छात्रों को अलग समूह में रखना चाहिए।
(ब) विशष्ट छात्रों को सामान्य छात्रों के साथ समूह में रखना चाहिए
(स) विशिष्ट बालकों को प्रोजेक्ट नहीं देना चाहिए
(द) उपर्युक्त सभी
उत्तर- (ब)
26. प्रतिभाशाली वालक के चुनाव की विधि है
(अ) निष्पत्ति परीक्षण
(व) व्यक्तिगत शिक्षण
(स) विशेष विद्यालय व कक्षाएँ
(द) नेतृत्व का अवसर देकर।
उत्तर- (अ)
27. निम्न में से कौन-सा अधिगम अक्षमता का प्रकार नहीं है?
(अ) डिसलेक्सिया
(ब) डिसग्राफिकल
(स) हाइपरलेक्सिया
(द) डिसकैल्कुलिया।
उत्तर- (स)
28. निम्न में से किस अक्षमता में बालक गणित सम्बन्धी त्रुटि करता है?
(अ) डिसग्राफिया
(ब) हाइपरलेसिया
(स) डिस्कैल्कुलिया
(द) डिसलेक्सिया।
उत्तर- (स)
29. निम्न में से कौन-सी पद्धति अधिगम नहीं है?
(व) व्याख्यान पद्धति
(अ) व्यावहारिक निर्देशन पद्धति
(स) पाठ्यवस्तु पद्धति
(द) पुनरावृत्ति पद्धति।
उत्तर- (ब)
30. निम्न में से कौन-सी विधि कक्षा में मन्द अधिगामी बच्चे की पहचान करने के लिए उपयुक्त नहीं है?
(अ) व्यक्तित्व परीक्षण
(ब) बुद्धि परीक्षण
(स) अभिवृत्ति परीक्षण
(द) शैक्षिक परीक्षण।
उत्तर- (अ)
31. जब विशिष्ट छात्रों की आवश्यकता के अनुरूप उन्हें पूर्व निहित संरचना में ढाला जाता है, तो वह है
(अ) विशिष्ट शिक्षा
(ब) एकीकृत शिक्षा
(स) निदानात्मक शिक्षा
(द) सामान्य शिक्षा
उत्तर- (ब)
32. किस शिक्षा में विशिष्ट आवश्यकता होने या न होने पर भी विशेष रूप से ध्यान दिया जाता है?
(अ) एकीकृत शिक्षा
(ब) सामान्य शिक्षा
(स) निदानात्मक शिक्षा
(द) विशिष्ट शिक्षा।
उत्तर- (स)
33. निम्न में से कौन-सा निदानात्मक शिक्षण की विशेषता नहीं है?
(अ) प्रत्येक छात्र की त्रुटियों एवं
(ब) यह परीक्षा के पूर्व किया जाता है।
(स) यह सामान्य एवं विशिष्ट छात्रों दोनों के लिए होता है।
(द) व्यक्तिगत भिन्नताओं के अनुसार समूहों में शिक्षण करना।
उत्तर- (ब)
34. राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान प्रारम्भ किया गया
(अ) 2008
(ब) 2009
(स) 2010
(द) 2011.
उत्तर- (ब)
35. भिन्न अधिगमकर्ताओं वाले समावेशी कक्षा में सहकारी अधिगम एवं सहपाठी शिक्षण
(अ) नहीं करना चाहिए तथा छात्रों को उनकी योग्यताओं के आधार पर अलग अलग करना चाहिए
(ब) केवल कभी-कभी प्रयुक्त करना चाहिए क्योंकि इससे सहपाठियों में प्रतिस्पर्धा उत्पन्न होती है।
(स) हतोत्साहित करना चाहिए
(द) सहपाठी स्वीकार्यता हेतु सक्रिय रूप से प्रेरित करना चाहिए।
उत्तर- (द)
36. डिस्लेक्सिया से ग्रसित बच्चे का प्राथमिक लक्षण है
(अ) ध्यान धारण की कमी
(ब) अलग सोच पढ़ने में प्रवाहशीलता
(स) पढ़ने में अक्षमता
(द) दोहरावदार लोकोमोटर क्रियाओं में व्यस्त।
उत्तर- (स)
37. ऑटिज्म संबंधित है
(अ) सामाजिक अन्तःक्रिया अक्षमता
(ब) पढ़ने अक्षमता
(स) लिखने में अक्षमता
(द) गणना अक्षमता।
उत्तर- (अ)
38. बाल अधिकार पर यूनाइटेड नेशन्स सम्मेलन के सन्दर्भ निम्न को ध्यान से पढ़िए
(1) विकास का अधिकार
(2) अभिव्यक्ति का अधिकार
(3) मनोरंजन अधिकार
निम्न से कौन-सा बाल अधिकार है?
(अ) केवल
(ब) केवल एवं 3
(स) केवल एवं 3
(द) 1.2 3.
उत्तर- (द)
39. निम्न से कौन-सा विवरण भिन्नता को सबसे अच्छा प्रस्तुत करता है?
(अ) लोगों मध्य भिन्नता को स्वीकार करता है।
(ब) लोगों मध्य असमानता को स्वीकार करता
(स) लोगों भेदभाव बढ़ाता है।
(द) लोगों समानता लाता है।
उत्तर- (अ)
40. अक्षम लोगों अधिकार पर यूनाइटेड नेशन्स सम्मेलन किस हुआ था?
(अ) दिसम्बर 2004
(ब) दिसम्बर, 2005
(स) दिसम्बर, 2006
(द) दिसम्बर, 2007.
उत्तर- (स)
41. निम्न से कौन-सा गुण समावेशी शिक्षा शिक्षक लिए आवश्यक नहीं है?
(अ) बच्चों प्रति संवेदनशीलता
(ब) छात्रों लिए एवं लगाव
(स) छात्रों अक्षमता ज्ञान
(द) शिक्षक की सामाजिक-आर्थिक स्थिति।
उत्तर- (द)
42. अधिगम अक्षम बच्चों मानसिक मन्दित बच्चों अन्तर है
(अ) वे प्राय: औसत बुद्धिमता होते हैं
(ब) वे अधिकांश में सीखने योग्य हैं
(स) उन्हें एक क्षेत्र में अधिगम अक्षमता है.
(द) उपर्युक्त सभी।
उत्तर- (द)
43. एक सृजनशील छात्र निम्न से किन क्रियाओं द्वारा चिन्हित किया जा सकता है?
(अ) प्रश्न का सही उत्तर देकर
(ब) समस्या वास्तविक विचारों अभिव्यक्त करके
(स) के साथ बुद्धिमत्तापूर्ण व्यवहार
(द) किसी समस्या समाधान।
उत्तर- (ब)
44. बच्चे तथा युवा लोगों में सुनाई देने की आवृत्ति है
(अ) 20 से 20,000 हर्ट्ज
(ब) 20 से 2,000 हर्ट्ज
(स) 200 से 2,000 हज
(द) 1,000 से 20,000 हर्दज।
उत्तर- (अ)
45. एक समावेशी विद्यालय
(अ) सीखने की क्षमताओं में भिन्नता के बावजूद सभी छात्रों के अधिगम परिणामों को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध
(ब) छात्रों के मध्य भिन्नता लाता है तथा भिन्न क्षमता वाले बच्चों के लिए कम चुनौतीपूर्ण लक्ष्य निर्धारित करता है।
(स) छात्रों की अक्षमताओं के अनुसार अधिगम आवश्यकताएँ निर्धारित करना
(द) विशेष रूप से भिन्न क्षमता वाले बच्चों के अधिगम परिणामों में सुधार के लिए प्रतिवद्ध
उत्तर- (अ)
46. शिक्षा का अधिकार अधिनियम’ प्रस्तावित किया गया
(अ) 2006 में
(ब) 2007 में
(स) 2009 में
(द) 2011 में।
उत्तर- (स)
47. विशिष्ट शिक्षा सम्बन्धित है
(अ) अनुसूचित जाति/जनजाति की शिक्षा से
(ब) शारीरिक एवं मानसिक रूप से अक्षम बच्चों की शिक्षा से.
(स) प्रौढ़ों को शिक्षा से
(द) शाला त्याग करने वालों की शिक्षा से।
उत्तर- (ब)
48. खेल विधि तथा टेप रिकॉर्डिंग सहायक हो सकती है
(अ) अस्थि विकलांग छात्रों को
(ब) श्रवणबाधित छात्रों की
(स) दृष्टिबाधित छात्रों की
(द) शारीरिक रूप से अक्षम छात्रों की।
उत्तर- (स)
49. श्रवणबाधित बच्चों को कक्षा में सबसे बड़ी निराशा का सामना करना पड़ता
(अ) निर्धारित पाठ्य-पुस्तक पढ़ने की असमर्थता
(ब) खेल-कूद में भाग लेने में असमर्थता
(स) सम्प्रेषण या सूचनाओं को साझा करने में असमर्थता
(द) अन्य छात्रों के साथ परीक्षा देने में असमर्थता ।
उत्तर- (स)
50. निम्न में से किसके अतिरिक्त अधिगम अक्षमता हो सकती है?
(अ) सांस्कृतिक कारक
(ब) व्यवहार में गड़बड़ी
(द) मस्तिष्क विकार।
(स) भावात्मक अस्थिरता
उत्तर- (अ)
51. ‘अक्षम बच्चों के लिए एकीकृत शिक्षा’ की केन्द्रीय प्रायोजित योजना का उद्देश्य अक्षम बच्चों को किस प्रकार के विद्यालय में शिक्षा के अवसर प्रदान करना है?
(अ) विशिष्ट विद्यालयों में
(ब) ब्लाइंड रिलीफ एसोसिएशन स्कूल में
(स) नियमित विद्यालयों में
(द) मुक्त विद्यालयों में।
उत्तर- (स)
52. निम्न में से कौन-सा सिद्धान्त समावेशी शिक्षा सुविधाजन्य बनाता है?
(अ) बच्चों को यदि सामान्य कक्षा में शामिल किया जाता है, तो वे और पीछे रह जाते हैं क्योंकि अन्य बच्चों का प्रदर्शन उन्हें निराश करता है
(ब) बुद्धि-लब्धि एक से ऊपर के बच्चे सीख सकते हैं तथा सामान्य शिक्षा से लाभान्वित हो सकते हैं
(स) छात्रों की व्यक्तिगत भिन्नताएँ शिक्षकों के लिए एक बड़ी समस्या है
(द) छात्रों के नजरिए को महत्व दिया जाना चाहिए।
उत्तर- (ब)
53. निम्न में से कौन-सी विकासात्मक अक्षमता का उदाहरण नहीं है?
(अ) सेरेब्रल पाल्सी
(ब) ध्यान अभाव सक्रियता विकार
(स) ऑटिज्म
(द) पोस्ट ट्रॉमैटिक तनाव।
उत्तर- (द)
54. प्रतिभाशाली छात्र होते हैं
(अ) अन्तर्मुखी प्रकृति के
(ब) अपनी आवश्यकता में गैर-मुखर
(स) शिक्षकों पर अनिर्भर
(द) अपने निर्णयों में स्वतन्त्र।
उत्तर- (द)
55. निम्न में से कौन-सा उपागम यह सुझाव देता है कि छात्र के बाधित व्यवहार अक्षमताओं के साथ अनुक्रिया करने के लिए छात्र व विशिष्ट संस्था के मध्य अनुक्रिया होनी चाहिए?
(अ) पर्यावरणीय
(ब) व्यावहारिक
(स) मनोचालक
(द) जैविकीय।
उत्तर- (अ)
56. दृष्टिबाधित छात्रों को चाहिए
(अ) अभिभावकों एवं मित्रों के द्वारा दैनिक कार्यों में सहायता
(ब) कक्षा-कक्ष में सामान्य व्यवहार एवं ऑडियो सी.डी. के द्वारा सहायता
(स) कक्षा-कक्ष में विशेष
(द) निम्न स्तरीय कार्यों को करने की छूट।
उत्तर- (ब)
57. एक बच्चा जो आंशिक रूप से देख सकता है
(अ) उसे शिक्षा नहीं दी जानी चाहिए क्योंकि उसके लिए यह उपयोगी नहीं हैं.
(ब) उसे अलग संस्थान में रखना चाहिए
(स) उसे विशिष्ट प्रावधान देते हुए नियमित विद्यालय में रखना चाहिए
(द) उसे संगीत विद्यालय में रखना चाहिए।
उत्तर- (स)
58. भाषा समझ से सम्बन्धित अक्षमता है
(अ) डिस्कैल्कुलिया
(ब) डिसलेक्सिया
(स) अफेसिया
(द) डिसग्राफिया।
उत्तर- (स)
59. चालक कौशलों में अधिगम अक्षमता कहलाती है
(अ) डिसकैल्कुलिया
(ब) डिसप्रैक्सिया
(स) डिसलेक्सिया
(द) डिसग्राफिया
उत्तर- (स)
60. निम्न में से कौन-सा एशियन एवं पैसिफिक दशक अक्षम लोगों के लिए माना जाता है?
(अ) 1990-2000
(ब) 1996-2005
(स) 1993-2002
(द) 1994-2003
उत्तर- (स)
61. पाठ्य सहगामी क्रियाएँ निम्न में से किसका विकास करती है?
(अ) सामाजिक विकास
(ब) मानसिक विकास
(स) भावात्मक विकास
(द) उपर्युक्त सभी।
उत्तर- (द)
62. पाठ्य सहगामी क्रियाओं के विषय में कौन-सा कथन असत्य है?
(अ) अभिप्रेरणा हेतु विजेता को पुरस्कार देना चाहिए
(ब) निर्णय पक्षपातरहित होना चाहिए
(स) पाठ्य सहगामी क्रियाओं के मूल्यांकन की कोई आवश्यकता नहीं है
(द) पाठ्य सहगामी क्रियाओं के द्वारा छात्रों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का विकास होना चाहिए।
उत्तर- (स)
63. ‘शिक्षा का अधिकार’ अधिनियम क्रियान्वित हुआ –
(अ) 2010 से
(ब) 2011 से
(स) 2013 से
(द) 2014 से।
उत्तर- (अ)
64. प्रतिभाशाली बच्चों को पढ़ाने के लिए कौन-सी विधि उपयुक्त नहीं है?
(अ) उच्च स्तरीय विचारात्मक प्रश्न उन्हें हल करने के लिए देना चाहिए
(ब) विश्लेषणात्मक प्रश्न उन्हें हल करने के लिए देना चाहिए
(स) प्रायोगिक एवं सृजनशीलता से सम्बन्धित प्रश्न उन्हें हल करने के लिए चाहिए
(द) इन पर विशेष ध्यान नहीं देना चाहिए।
उत्तर- (द)
65. समावेशी विद्यालय के लिए कौन उपयोगी है?
(अ) विशिष्ट शिक्षक
(ब) भौतिक चिकित्सक
(स) मनोवैज्ञानिक
(द) उपर्युक्त सभी।
उत्तर- (द)
66. निम्न में से कौन-सा समावेशी शिक्षा का लाभ नहीं है?
(अ) छात्रों के मध्य बढ़ती प्रतिस्पर्द्धा
(ब) स्वीकार्यता एवं सराहना में वृद्धि
(स) बेहतर सम्प्रेषण एवं सामाजिक कौशल
(द) नैतिक एवं नीतिगत सिद्धान्तों में अधिक विकास।
उत्तर- (अ)
67. सभी बच्चों को एक साथ सीखने का अधिकार है-
(अ) सामाजिक अधिकार
(व) मानवाधिकार
(स) सांस्कृतिक अधिकार
(द) नीतिगत अधिकार ।
उत्तर- (ब)
68. निम्न में से कौन-सा भवन या बाहरी स्थान का तत्व है जो अक्षमता वाले व्यक्ति के लिए बाधक होता है?
(अ) अभिवृत्ति
(ब) आधारभूत संरचनात्मक
(स) सामाजिक
(द) भावात्मक।
उत्तर- (अ)
69. गम्भीर रूप से पीड़ित मानसिक अक्षम बच्चे को रखना चाहिए
(अ) विशिष्ट विद्यालय में
(ब) एकीकृत विद्यालय में
(स) समावेशी विद्यालय में
(द) नियमित विद्यालय में।
उत्तर- (अ)
70. समावेशी शिक्षा हेतु नकारात्मक दृष्टिकोण, भेदभाव तथा बहिष्करण सम्मिलित है
(अ) सामाजिक बाधाओं में
(ब) सांस्कृतिक बाधाओं में
(स) संरचनात्मक बाधाओं में
(द) सहभागिता बाधाओं में
उत्तर- (अ)
71. निम्न में से कौन-सा भौतिक संसाधन समावेशी विद्यालय हेतु उपयोगहीन है?
(अ) चौड़े रैम्प
(ब) चक्राकार सीढ़ियाँ
(स) व्हील चेयर
(द) खुरदुरे फर्श ।
उत्तर- (ब)
72. निम्न में से कौन-सा बिन्दु समावेशी शिक्षा हेतु सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने हेतु उपयुक्त नहीं है?
(अ) विशिष्ट बालक अलग है, अयोग्य नहीं
(ब) समावेशन के सम्बन्ध में जागरूकता पैदा करना
(स) भिन्न क्षमता वाले बच्चों के साथ सहयोग करना
(द) भिन्न क्षमता वाले बच्चों से प्रतिस्पर्धा रखना।
उत्तर- (द)
73. निम्न में से कौन-सी रणनीति समावेशी विद्यालय के अधिगम वातावरण को सकारात्मक बनाने में सहायक नहीं होगी?
(अ) समय-सारणी की दृढ़ता
(ब) शिक्षण के नवाचारी विधियों का प्रयोग
(स) संसाधन केन्द्रों की स्थापना
(द) छात्रों की क्षमता विकास की रणनीतियाँ।
उत्तर- (अ)
74. निम्न में से कौन-सा परामर्श भिन्न क्षमता वाले बच्चों के लिए आवश्यक है?
(अ) व्यावसायिक परामर्श
(ब) व्यक्तिगत परामर्श
(स) शैक्षिक परामर्श
(द) उपर्युक्त सभी।
उत्तर- (द)
75. निम्न में से कौन-सा समावेश पाठ्यक्रम के विकास में सहायक नहीं है?
(अ) उद्देश्यों का सिद्धान्त
(ब) सामग्रियों एवं अनुभवों का चुनाव
(स) अभिरुचि परीक्षण का निर्धारण
(द) उद्देश्यों की उपयुक्तता का निर्धारण ।
उत्तर- (द)
76. निम्न में से कौन-सी विधि समावेशी कक्षा हेतु उपयुक्त है?
(अ) कहानी-वाचन विधि
(ब) प्रोजेक्ट विधि
(स) खेल विधि
(द) उपर्युक्त सभी
उत्तर- (द)
77. निम्न में से कौन-सी रणनीति भिन्न-क्षमता वाले को ग्रहण करने में सहायत नहीं है?
(अ) अधिगम सामग्री का ब्रेल में अनुवाद
(ब) सामान्य एवं भिन्न-क्षमता वाले बच्चों के लिए भिन्न-भिन्न पाठ्यक्रम
(स) संवाद विधि द्वारा अधिगम
(द) दैनिक जीवन एवं व्यावहारिक उदाहरण देना।
उत्तर- (स)
78. निम्न में से कौन-सा तरीका समावेशी कक्षा में पढ़ाने के लिए सही नहीं है?
(अ) करके सीखना
(ब) छात्रों की सक्रिय सहभागिता
(स) छात्रों पर कड़ा नियन्त्रण
(द) छात्रों एवं शिक्षकों के मध्य सक्रिय अन्तः क्रिया
उत्तर- (स)
79. निम्न में से कौन-सा समावेशी शिक्षा हेतु पाठ्यक्रम निर्माण का सिद्धान्त नहीं है?
(अ) उपयुक्तता का सिद्धान्त
(ब) दृढ़ता का सिद्धान्त
(स) सर्वांगीण विकास का सिद्धान्त
(द) अवकाश के सदुपयोग का सिद्धान्त।
उत्तर- (ब)
80. भारतीय सांकेतिक भाषा उपयोगी है
(अ) दृष्टिबाधित छात्रों के लिए
(ब) श्रवण बाधित छात्रों के लिए
(स) शारीरिक रूप से अक्षम छात्रों के लिए
(द) उपर्युक्त सभी।
उत्तर- (ब)
81. निम्न में से कौन-सा समावेशी शिक्षा में बहु-माध्यम के प्रयोग का सिद्धान्त नहीं है?
(अ) मितव्ययिता का सिद्धान्त
(ब) जटिलता का सिद्धान्त
(द) उपलब्धता का सिद्धान्त।
उत्तर- (ब)
82. निम्न में से कौन-सा विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों के लिए अधिगम सामग्री के विकास के लिए आवश्यक नहीं है?
(अ) यह रुचि के अनुरूप होना चाहिए
(ब) यह आवश्यकताओं के अनुरूप होना चाहिए
(स) यह महँगी होनी चाहिए
(द) यह आकर्षक होनी चाहिए।
उत्तर- (स)
83. निम्न में से कौन-सा व्यक्तिनिष्ठ अधिगम कार्यक्रम नहीं है?
(अ) कम्प्यूटर सह अनुदेशन
(ब) सहकारी अधिगम
(स) अभिक्रमित अनुदेशन
(द) मस्तिष्क उद्वेलन।
उत्तर-(ब)
84. निम्न में से कौन-सा शिक्षण सामान्य शिक्षण एवं उपचारात्मक उपरान्त छात्रों की समस्याओं के समाधान हेतु उपयोगी है?
(अ) समूह शिक्षण
(ब) निदानात्मक शिक्षण
(स) सहकारी शिक्षण
(द) उपर्युक्त सभी।
उत्तर- (द)
85. निम्न में से किस प्रकार के शिक्षण में शिक्षकों का एक समूह पढ़ाता है?
(अ) व्यक्तिनिष्ठ शिक्षण
(ब) सूक्ष्म शिक्षण
(स) समूह शिक्षण
(द) निदानात्मक शिक्षण ।।
उत्तर- (स)
86. निम्न में से कौन-सा सहायिक उपकरण मुद्रित सामग्री को वाक् अंग्रेजी में अनुवादित करने में सहायक है?
(अ) ऑप्टाकॉन
(ब) कम्प्यूटर ऑटोमेशन डिवाइस
(स) कुर्जबेल पठन मशीन
(द) सोनिक मशीन।
उत्तर- (स)
87. निम्न में से कौन-सी मशीन मुद्रित सामग्री को बेल-2 में अनुवादित करती है?
(अ) कुर्जवेल पठन मशीन
(ब) कम्प्यूटर ऑटोमेशन डिवाइस)
(स) ऑप्टाकॉन
(द) सोनिक गाइड।
उत्तर- (स)
88. संवेदी व्युत्पन्न विधि उपयोगी है
(अ) श्रवणबाधित अक्षमता में
(ब) मानसिक बाधित अक्षमता में
(स) संवेदीबाधित अक्षमता में
(द) दृष्टिबाधित अक्षमता में
उत्तर- (द)
89. समावेशी कक्षा में निम्न में से कौन-सा पाठ्य सहगामी क्रियाओं का लाभ नहीं है?
(अ) सामान्य एवं भिन्न क्षमता वाले बच्चे एक-दूसरे की सहायता करें
(ब) पाठ्य सहगामी क्रियाओं में भिन्न क्षमता वाले छात्रों की भागीदारी की कोई आवश्यकता नहीं है।
(स) यह छात्रों में भ्रातृत्व-भाव विकसित करता है
(द) यह छात्रों के सर्वागीण विकास हेतु आवश्यक है।
उत्तर- (ब)
90. निम्न में से कौन-सा समावेशी शिक्षा में पाठ्य सहगामी क्रियाओं का उद्देश्य नहीं है?
(अ) ‘करके सीखने’ के सिद्धान्त का व्यावहारिक प्रयोग
(ब) सैद्धान्तिक ज्ञान का व्यावहारिक प्रयोग
(स) छात्रों की मूल प्रवृत्तियों को दबाना
(द) छात्रों में सृजनशीलता का विकास।
उत्तर- (स)
91. समावेशी शिक्षा हेतु कौन-सा शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए उपयुक्त नहीं है?
(अ) प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन
(ब) विशिष्ट शिक्षकों के साथ समन्वय
(स) केवल विशिष्ट शिक्षकों को नियुक्ति
(द) रिफ्रेशर एवं ओरिएन्टेशन कार्यक्रम का आयोजन।
उत्तर- (स)
92. नागरिक मूल्यों के विकास हेतु निम्न में से कौन-सी क्रिया सम्बन्धित नहीं है?
(अ) नृत्य कार्यक्रम
(ब) छात्र काउन्सिल
(स) छात्र सहकारी स्टोर
(द) छात्र स्वशासन।
उत्तर- (स)
93. निम्न में कौन-सा समावेशी शिक्षा में पाठ्य सहगामी क्रियाओं के क्रियान्वयन हेतु प्रभावी तरीका नहीं है?
(अ) छात्रों का हस्तक्षेप नहीं
(ब) मनोरंजनात्मक क्रियाएँ
(स) शिक्षकों का कम हस्तक्षेप
(द) समान अवसर।
उत्तर- (अ)
94. निम्न में से कौन-सी पाठ्य सहगामी क्रिया अकादमिक एवं साहित्यिक गतिविधियों से सम्बन्धित नहीं है?
(अ) सहकारी स्टोर की व्यवस्था करना
(स) वाद-विवाद
(ब) निबन्ध लेखन
(द) कहानी लेखन।
उत्तर- (अ)
95. निम्न में से कौन-सी गतिविधि छात्रों के शारीरिक विकास से सम्बन्धित नहीं है?
(अ) योग
(ब) खेल
(स) छात्र काउन्सिल
(द) एन.सी.सी.
उत्तर- (स)
96. अक्षम समूह के बच्चे सामान्य छात्रों के साथ पढ़ते हैं, यह दिखाता है
(अ) विशिष्ट शिक्षा
(ब) बहिष्कृत (अनन्य) शिक्षा
(स) समावेशी शिक्षा
(द) एकीकृत शिक्षा।
उत्तर- (स)
97. समावेशी शिक्षा द्वारा अवधारणा पर निर्भर है कि
(अ) बालक को प्रणाली के अनुरूप परिवर्तित किया जाए
(ब) बालक के अनुरूप प्रणाली को परिवर्तित किया जाए
(स) परिवार के अनुरूप वातावरण को परिवर्तित किया जाए
(द) वातावरण के अनुरूप बालक को परिवर्तित किया जाए।
उत्तर- (ब)
98. मानसिक मन्दित बालक की बुद्धि-लब्धि का प्रसार है
(37) 30-55
(ब) 30-75
(स) 75-85
(द) 55-75.
उत्तर- (ब)
99. सृजनात्मकता का सम्बन्ध मुख्य रूप से है
(अ) अभिसरणीय चिन्तन
(ब) अपसरणीय चिन्तन
(स) मॉडलिंग
(द) अनुकरण।
उत्तर- (ब)
100. निम्न में से किस प्रकार का अधिगम कार्य पढ़ने योग्य मानसिक अक्षम छात्रों को नहीं दिया जाना चाहिए?
(अ) सामान्य कार्य
(ब) जटिल कार्य
(स) क्रमबद्ध व्यवस्थित एवं प्रस्तुत कार्य
(द) कार्य जो अधिक अधिगम के अवसर देता है।
उत्तर- (ब)
1. Which of the following is not an assistive device for inclusive education?
(a) Computer automation device
(b) Optacon
(c) cerasonic guide
(d) Computer Braille translator.
Answer-(c)
2. Balance balls are therapeutic tools
(a) for hearing impaired children
(b) For children suffering from cerebral palsy
(c) for blind children
(d) for mentally retarded children.
Answer – (b)
3. Which of the following assistive devices are useful for visually impaired children?
(a) Optacon
(b) Tactile device
(c) wheel chair
(d) Standing frame.
Answer – (a)
4. Which of the following assistive devices is a sensory electronic device and emits infrared light?
(a) Sonic Guide
(b) Optacon
(c) Laser Cane
(d) all of the above
Answer – (c)
5. Audible Goal Locator Useful
(a) in case of visual disability
(b) in case of mental incapacity
(c) in sensory impaired disability
(d) in hearing impairment.
Answer – (d)
6. Which of the following statements is incorrect about group teaching?
(a) A teacher reads to a group of students.
(b) A group of teachers teach the students.
(c) teachers help each other
(d) Teachers of different specializations teach together.
Answer – (a)
7. Which of the following are not essential qualities in a teacher of inclusive education?
(a) He should have a positive attitude towards inclusive education
(b) He should have acquired a degree of special education
(c) He should be sympathetic towards the students
(d) He should have knowledge about different learners.
Answer – (b)
8. Which of the following is not an advantage of cooperative learning?
(a) dependence on each other
(b) communication skills
(c) skill of working in group
(d) all of the above
Answer – (d)
9. Which of the following statements is incorrect with regard to cooperative learning?
(a) students are not responsible for learning
(b) It develops emotional integration among the students.
(c) It develops mutual co-operation among the students.
(d) It develops democratic environment.
Answer – (a)
10. Which statement is false about personalized learning?
(a) It is based on the individual differences of the students
(b) It develops social values in the students.
(c) students can learn at their own pace
(d) Students can learn on the basis of their needs.
Answer – (b)
11. Which of the following group of children comes under inclusive education?
(a) children with different abilities
(b) children of deprived class
(c) gifted children
(d) all of the above
Answer – (d)
12. Which of the following is not a cause of disability (disability) in children?
(a) psychosocial
(b) Malnutrition
(c) polluted environment
(d) Old traditions.
Answer – (d)
13. Which of the following is not a characteristic of a blind child?
(a) Predominance of abstract thinking
(b) eyes
(c) not being able to read what is written on the chalk-board
(d) Rubbing eyes repeatedly.
Answer – (a)
14. The symptom of physical disability is
(a) Weakness of muscles
(b) listening with bowed head
(c) speaking very slowly
(d) lack of self-confidence
Answer – (a)
15. Which of the following is not a characteristic of a gifted child?
(a) ability to concentrate
(b) Ability to study
(c) Adjustment problem at home and school
(d) Rapid progress.
Answer – (c)
16. Different student in an inclusive classroom means
(a) intellectually different
(b) physically different
(c) socially different
(d) all of the above
Answer – (d)
17. Water Flowing Out of an Inclusive Classroom
(a) Students are segregated on the basis of their physical strength.
(b) Disabled and normal children study together in a regular classroom environment
(c) Students are segregated on the basis of their mental powers
(d) Children with disabilities study in a separate class.
Answer-(b)
18. Inclusive Education
(a) Appoints inclusive teachers from marginalized groups
(b) Classroom variation
(c) sharp
(c) encourages strict admission procedures
(d) Contains facts.
Answer – (b)
19. What disability is represented by an IQ of 20-35?
(a) less
(b) medium
(c) sharp
(d) intense
Answer – (c)
20. Successful inclusive education requires.
(a) Lack of capacity building
(b) No involvement of parents
(c) separation
(d) Sensitization.
Answer – (d)
21. Which one of the following is not a suitable method for the treatment of a problem child?
(a) Creating proper environment of home and family
(B) Strict approach towards the problems of children
(C) Organizing programs according to the interest of the child
(d) Coordination between family and school.
Answer – (b)
22. Only that teacher can teach blind children, who
(a) be intelligent
(b) more educated
(c) be specially trained
(d) be sensitive.
Answer – (d)
23. In which of the following types of schools only differently abled children study?
(a) Special school
(b) Integrated school
(c) inclusive school
(d) all of the above
Answer – (a)
24. Xing Si activities are related to
(a) by performing a role
(c) cooperative learning
(b) by credit acquisition
(d) brain stimulation.
Answer – (c)
25. Which point should be kept in mind while giving project work to the students in inclusive education?
(a) General students should be kept in a separate group.
(b) Special students should be grouped with general students
(c) Special children should not be given projects
(d) all of the above
Answer – (b)
26. The method of selection of talented boy is
(a) performance test
(v) personal teaching
(c) Special schools and classes
(d) By giving opportunity of leadership.
Answer – (a)
27. Which of the following is not a type of learning disability?
(a) Dyslexia
(b) dysgraphical
(c) Hyperlexia
(d) Dyscalculia.
Answer – (c)
28. In which of the following disabilities does the child make mathematical errors?
(a) Dysgraphia
(b) hyperalgesia
(c) dyscalculia
(d) Dyslexia.
Answer – (c)
29. Which of the following is not a learning method?
(v) lecture method
(a) practical guidance method
(c) Curriculum system
(d) Iterative method.
Answer – (b)
30. Which of the following method is not suitable for identifying the slow progressing child in the class?
(a) personality test
(b) intelligence test
(c) Aptitude test
(d) Educational test.
Answer – (a)
31. When they are molded into a pre-built structure to suit the needs of specific students, it is
(a) special education
(b) Integrated education
(c) Diagnostic education
(d) general education
Answer – (b)
32. In which education special attention is given even if there is no special need or not?
(a) Integrated education
(b) general education
(c) Diagnostic education
(d) Special education.
Answer – (c)
33. Which of the following is not a characteristic of diagnostic teaching?
(a) the errors of each student and
(b) It is done before the examination.
(c) It is for both general and special students.
(d) Teaching in groups according to individual differences.
Answer – (b)
34. National Secondary Education Campaign was started
(a) 2008
(b) 2009
(c) 2010
(d) 2011.
Answer – (b)
35. Cooperative Learning and Peer Teaching in an Inclusive Classroom with Diverse Learners
(a) should not be done and students should be segregated on the basis of their abilities
(b) should be used only occasionally as it creates competition among classmates.
(c) should be discouraged
(d) should be actively motivated for peer acceptance.
Answer – (d)
36. The primary symptom of a dyslexic child is
(a) lack of attention span
(b) fluency in reading divergent thinking
(c) inability to read
(d) Engaged in repetitive locomotor activities.
Answer – (c)
37. Autism is related to
(a) social interaction disability
(b) reading disability
(c) inability to write
(d) Computational inefficiency.
Answer – (a)
38. Read the following carefully with reference to the United Nations Convention on Child Rights
(1) Right to Development
(2) Right to expression
(3) Entertainment rights
Which of the following is a child right?
(a) only
(b) only and 3
(c) only and 3
(d) 1.2 3.
Answer – (d)
39. Which of the following description best represents the difference?
(a) accepts differences among people.
(b) accepts inequality among people
(c) Increases discrimination among people.
(d) Brings equality among the people.
Answer – (a)
40. When did the United Nations Conference on the Rights of Persons with Disabilities take place?
(a) December 2004
(b) December, 2005
(c) December, 2006
(d) December, 2007.
Answer – (c)
41. Which of the following qualities is not essential for an inclusive education teacher?
(a) sensitivity towards children
(b) affection for the students
(c) Students learning disability
(d) Socio-economic status of the teacher.
Answer – (d)
42. Difference between children with learning disabilities and children with mental retardation is
(a) They are usually of average intelligence
(b) they are learnable in most
(c) He has learning disability in one area.
(d) all of the above
Answer – (d)
43. A creative student can be marked by which of the following activities?
(a) by answering the question correctly
(b) by expressing the real ideas of the problem
(c) deal wisely with
(d) a problem solution.
Answer – (b)
44. The frequency of hearing in children and young people is
(a) 20 to 20,000 Hz
(b) 20 to 2,000 Hz
(c) 200 to 2,000 Haj
(d) 1,000 to 20,000 Hz.
Answer – (a)
45. An inclusive school
(a) Committed to improving learning outcomes for all students regardless of differences in learning abilities
(b) differentiates between students and sets less challenging goals for children with different abilities.
(c) To determine learning needs according to the disabilities of the students
(d) Committed to improving learning outcomes for children with special abilities
Answer – (a)
46. Right to Education Act was proposed in
(a) in 2006
(b) in 2007
(c) in 2009
(d) in 2011
Answer – (c)
47. Special education is related to
(A) From the education of SC/ST
(B) From the education of physically and mentally disabled children.
(c) education to adults
(d) By education of school dropouts.
Answer – (b)
48. Game method and tape recording can be helpful
(a) students with orthopedic disabilities
(b) Hearing impaired students
(c) blind students
(d) physically challenged students.
Answer – (c)
49. The biggest disappointment faced by the hearing impaired children in the classroom is
(a) inability to read the prescribed text book
(b) Inability to participate in sports
(c) Inability to communicate or share information
(d) Inability to appear in examination with other students.
Answer – (c)
50. In addition to which of the following can a learning disability occur?
(a) cultural factors
(b) behavioral disturbance
(d) Brain disorder.
(c) emotional instability
Answer – (a)
51. The objective of the Centrally Sponsored Scheme of 'Integrated Education for Disabled Children' is to provide educational opportunities to disabled children in which type of school?
(a) in special schools
(b) In the Blind Relief Association School
(c) in regular schools
(d) In open schools.
Answer – (c)
52. Which of the following principles facilitates inclusive education?
(a) Children, if included in the general class, fall further behind because the performance of other children disappoints them
(b) Children above IQ 1 can learn and benefit from general education
(c) Individual differences of students are a major problem for teachers
(d) Students' point of view should be given importance.
Answer – (b)
53. Which of the following is not an example of a developmental disability?
(a) cerebral palsy
(b) attention deficit hyperactivity disorder
(c) autism
(d) Post traumatic stress.
Answer – (d)
54. Talented students are
(a) introverted nature
(b) non-vocal in his need
(c) dependent on teachers
(d) Independent in his decisions.
Answer – (d)
55. Which of the following approaches suggests that there should be an interaction between the student and the specific institution to respond to the student's disruptive behavior disabilities?
(a) environmental
(b) practical
(c) Psychologist
(d) Biological.
Answer – (a)
56. Visually impaired students should
(A) Help in daily work by parents and friends
(b) General behavior in the classroom and audio CDs. aided by
(c) special in the classroom
(d) Freedom to do low level work.
Answer – (b)
57. A child who can see partially
(a) He should not be given education because it is not useful to him.
(b) He should be kept in a separate institution
(c) He should be kept in a regular school by making special provision
(d) He should be kept in a music school.
Answer – (c)
58. The disability related to language comprehension is
(a) dyscalculia
(b) Dyslexia
(c) aphasia
(d) Dysgraphia.
Answer – (c)
59. Learning disability in driving skills is called
(a) dyscalculia
(b) Dyspraxia
(c) Dyslexia
(d) Dysgraphia
Answer – (c)
60. Which of the following is considered to be the Asian and Pacific Decade for the Disabled?
(a) 1990-2000
(b) 1996-2005
(c) 1993-2002
(d) 1994-2003
Answer – (c)
61. Co-curricular activities develop which of the following?
(a) social development
(b) mental development
(c) emotional development
(d) all of the above
Answer – (d)
62. Which of the following statements is incorrect about co-curricular activities?
(a) The winner should be given a prize for motivation
(b) The decision should be impartial
(c) There is no need for evaluation of co-curricular activities
(d) Healthy competition should be developed among the students through co-curricular activities.
Answer – (c)
63. The 'Right to Education' Act was implemented in –
(a) since 2010
(b) since 2011
(c) since 2013
(d) Since 2014
Answer – (a)
64. Which method is not suitable for teaching gifted children?
(a) high level thinking questions should be given to them to solve
(b) Analytical questions should be given to them to solve
(C) Questions related to practical and creativity are needed to solve them
(d) They should not be given special attention.
Answer – (d)
65. Who is useful for an inclusive school?
(a) Special teacher
(b) Physiotherapist
(c) psychologist
(d) all of the above
Answer – (d)
66. Which of the following is not an advantage of inclusive education?
(a) Increasing competition among students
(b) Increase in acceptance and appreciation
(c) Better communication and social skills
(d) More development in moral and ethical principles.
Answer – (a)
67. All children have the right to learn together-
(a) Social rights
(v) Human rights
(c) Cultural rights
(d) Policy authority.
Answer – (b)
68. Which of the following is an element of a building or outdoor space that is a barrier to a person with a disability?
(a) attitude
(b) basic structural
(c) social
(d) emotional
Answer – (a)
69. A seriously mentally retarded child should be kept
(a) in a special school
(b) in integrated school
(c) In an inclusive school
(d) in regular school.
Answer – (a)
70. Inclusive education includes negative attitudes, discrimination and exclusion
(a) social constraints
(b) cultural barriers
(c) structural constraints
(d) Participation constraints
Answer – (a)
71. Which one of the following physical resources is useless for an inclusive school?
(a) wide ramp
(b) circular stairs
(c) wheel chair
(d) rough floor.
Answer – (b)
72. Which one of the following points is not appropriate for developing a positive attitude towards inclusive education?
(a) The special child is different, not unfit
(b) Creating awareness regarding inclusion
(c) Co-operation with differently abled children
(d) To compete with children of different abilities.
Answer – (d)
73. Which of the following strategies would not be helpful in creating a positive learning environment in an inclusive school?
(a) consistency of time-table
(b) Use of innovative methods of teaching
(c) Establishment of resource centers
(d) Strategies for capacity development of students.
Answer – (a)
74. Which of the following counseling is necessary for differently abled children?
(a) Vocational counseling
(b) Personal counseling
(c) Educational counseling
(d) all of the above
Answer – (d)
75. Which of the following is not helpful in inclusive curriculum development?
(a) Theory of objectives
(b) Selection of materials and experiences
(c) Determination of Aptitude Test
(d) Determination of appropriateness of objectives.
Answer – (d)
76. Which of the following method is suitable for inclusive classroom?
(a) Story-reading method
(b) Project method
(c) Sports method
(d) all of the above
Answer – (d)
77. Which of the following is not a strategy to help the differently-abled?
(a) Translation of learning material into Braille
(b) Different curriculum for normal and differently abled children
(c) Learning through dialogue method
(d) Giving daily life and practical examples.
Answer – (c)
78. Which of the following is not a correct method of teaching in an inclusive classroom?
(a) learning by doing
(b) Active participation of students
(c) Strict control over the students
(d) active interaction between students and teachers
Answer – (c)
79. Which one of the following is not a principle of curriculum design for inclusive education?
(a) Principle of suitability
(b) principle of firmness
(c) Theory of all round development
(d) Principle of good utilization of leave.
Answer – (b)
80. Indian Sign Language is useful
(a) for blind students
(b) For hearing impaired students
(c) For physically challenged students
(d) all of the above
Answer – (b)
81. Which one of the following is not a principle of using multiple media in inclusive education?
(a) Principle of economy
(b) principle of complexity
(d) Principle of availability.
Answer – (b)
82. Which of the following is not essential for the development of learning materials for children with special needs?
(a) It should be of interest
(b) It should be in conformity with the requirements
(c) It should be expensive
(d) It should be attractive.
Answer – (c)
83. Which of the following is not a personalized learning program?
(a) Computer cum instruction
(b) cooperative learning
(c) programmed instruction
(d) Brain stimulation.
Answer-(b)
84. Which of the following teaching is useful for general teaching and after remedial to solve the problems of the students?
(a) group teaching
(b) diagnostic teaching
(c) cooperative learning
(d) all of the above
Answer – (d)
85. In which of the following types of teaching a group of teachers teach?
(a) personalized learning
(b) micro teaching
(c) group teaching
(d) Diagnostic teaching.
Answer – (c)
86. Which one of the following aids is helpful in translating printed material into spoken English?
(a) Optacon
(b) Computer automation device
(c) Kurzbel reading machine
(d) Sonic machine.
Answer – (c)
87. Which of the following machine translates printed material into BEL-2?
(a) Kurzweil reading machine
(b) computer automation device)
(c) Optacon
(d) Sonic guide.
Answer – (c)
88. Sensory derivative method is useful
(a) in hearing impairment
(b) in case of mental retardation
(c) in sensory impaired disability
(d) blind disability
Answer – (d)
89. Which of the following is not an advantage of co-curricular activities in an inclusive classroom?
(a) Children with normal and different abilities should help each other
(b) There is no need for participation of differently abled students in co-curricular activities.
(c) It develops a sense of brotherhood among the students
(d) It is necessary for the all round development of the students.
Answer – (b)
90. Which of the following is not an objective of co-curricular activities in inclusive education?
(a) Practical application of the principle of 'learning by doing'
(b) practical application of theoretical knowledge
(c) To suppress the basic instincts of the students
(d) Development of creativity in students.
Answer – (c)
91. Which one is not suitable for teacher training for inclusive education?
(a) Organization of training programs
(b) coordination with specialized teachers
(c) Appointing only specialized teachers
(d) Organization of refresher and orientation program.
Answer – (c)
92. Which of the following activities is not related to the development of civic values?
(a) dance program
(b) Student Council
(c) Student Cooperative Store
(d) Student self-government.
Answer – (c)
93. Which of the following is not an effective way of implementing co-curricular activities in inclusive education?
(a) no interference of students
(b) recreational activities
(c) Less intervention of teachers
(d) Equal opportunity.
Answer – (a)
94. Which one of the following co-curricular activities is not related to academic and literary activities?
(a) To arrange co-operative store
(c) debate
(b) essay writing
(d) Story writing.
Answer – (a)
95. Which of the following activities is not related to the physical development of the students?
(a) Yoga
(b) sports
(c) Student Council
(d) N.C.C.
Answer – (c)
96. Children with disabilities study with normal students, this shows
(a) special education
(b) Excluded (exclusive) education
(c) inclusive education
(d) Integrated education.
Answer – (c)
97. Inclusive education is based on the concept that
(A) The child should be changed according to the system
(B) The system should be changed according to the child
(C) The environment should be changed according to the family
(d) The child should be changed according to the environment.
Answer – (b)
98. The spread of intellectual achievement of a mentally retarded child is
(37) 30-55
(b) 30-75
(c) 75-85
(d) 55-75.
Answer – (b)
99. Creativity is primarily concerned with
(a) convergent thinking
(b) divergent thinking
(c) modeling
(d) imitation.
Answer – (b)
100. Which of the following types of learning tasks should not be given to students with a reading mental disability?
(a) general work
(b) complex task
(c) Systematic systematic and presented work
(d) Work which gives opportunities for more learning.
Answer – (b)
No comments:
Post a Comment