क्रम संख्या | अध्याय | MCQs प्रैक्टिस टेस्ट |
---|---|---|
क्र.1. | अध्यायशिक्षा एवं मनोविज्ञान | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.2. | अध्यायविकास की अवधारणा और अधिगम के साथ उसका सम्बन्ध अभिवृद्धि एवं उसकी विशेषताएँ | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.3. | अध्यायबालकों के विकास के सिद्धांत | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.4. | अध्यायवंशानुक्रम और वातावरण वंशानुक्रम का अर्थ एवं विशेषताएँ | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.5. | अध्यायसमाजीकरण की प्रक्रियाएँ‚ सामाजिक विश्व और बालक (शिक्षक‚ विद्यालय‚ अभिभावक‚ जन संचार माध्यम और मित्रगण) समाजीकरण का अर्थ एवं विशेषताएँ | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.6. | अध्यायपियाजे‚ कोह्लबर्ग‚ ब्रूनर एवं वाइगोत्सकी के सिद्धांत पियाजे का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.7. | अध्यायबाल केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा बाल−केन्द्रित/प्रगतिशील शिक्षा का अर्थ एवं विशेषताएँ | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.8. | अध्यायबौद्धिकता के निर्माण का विवेचित संदर्श एवं बौद्धिकता मापन बुद्धि का अर्थ एवं विशेषताएँ | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.9. | अध्यायबहुआयामी बौद्धिकता बुद्धि का एक कारक सिद्धांत (बिने‚ टरमैन‚ स्टर्न) | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.10. | अध्यायव्यक्तित्व और उसका मापन व्यक्तित्व का अर्थ एवं विशेषताएँ | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.11. | अध्यायभाषा एवं विचार भाषा विकास की आवश्यकता एवं महत्त्व | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.12. | अध्यायसमाज निर्माण में लैंगिक मुद्दे समाज निर्माण में लिंग (जेंडर) की भूमिका | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.13. | अध्यायव्यक्तिगत विभिन्नताएँ व्यक्तिगत विभिन्नताओं का अर्थ एवं स्वरूप | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.14. | अध्यायअभियोग्यता/अभिक्षमता‚ अभिवृत्ति तथा मूल्य अभियोग्यता/अभिक्षमता का अर्थ एवं विशेषताएँ | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.15. | अध्यायआकलन/मूल्यांकन आकलन/मापन/मूल्यांकन का अर्थ एवं विशेषताएँ | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.16. | अध्यायसमावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समझ विशिष्ट बालक | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.17. | अध्यायअलाभान्वित एवं वंचित वर्गों सहित विविध पृष्ठभूमियों के अधिगमकर्ताओं की पहचान एवं शिक्षा अलाभान्वित बालक/अपवंचित बालक (अनुसूचित जाति‚ अनुसूचित जनजाति‚ अल्पसंख्यक बालक‚ कमजोर वर्ग के बालक आदि की पहचान) | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.18. | अध्यायअधिगम कठिनाइयों ‘क्षति’ आदि से सम्बन्धित बालक अधिगम अक्षमता का अर्थ एवं विशेषताएँ | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.19. | अध्यायप्रतिभावान‚ सृजनात्मक तथा विशेष क्षमता वाले बालक प्रतिभाशाली बालक का अर्थ एवं विशेषताएँ | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.20. | अध्यायसमायोजन व मानसिक स्वास्थ्य समायोजन का अर्थ एवं विशेषताएँ | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.21. | अध्यायसमावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समझ विशिष्ट बालक | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.22. | अध्यायसमावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समझ विशिष्ट बालक | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.23. | अध्यायसमावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समझ विशिष्ट बालक | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.24. | अध्यायसमावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समझ विशिष्ट बालक | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.25. | अध्यायसमावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समझ विशिष्ट बालक | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.26. | अध्यायसमावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समझ विशिष्ट बालक | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.27. | अध्यायसमावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समझ विशिष्ट बालक | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.28. | अध्यायसमावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समझ विशिष्ट बालक | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.29. | अध्यायसमावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समझ विशिष्ट बालक | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.30. | अध्यायसमावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समझ विशिष्ट बालक | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.31. | अध्यायसमावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समझ विशिष्ट बालक | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.32. | अध्यायसमावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समझ विशिष्ट बालक | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.33. | अध्यायसमावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समझ विशिष्ट बालक | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
क्र.34. | अध्यायसमावेशी शिक्षा की अवधारणा एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की समझ विशिष्ट बालक | प्रैक्टिस टेस्टClick Here |
WELCOME TO PROMISEDPAGE
SMART LEARNING BLOG
HOME
बाल विकास और अध्यापन
Subscribe to:
Posts (Atom)
11. Gupta and Post-Gupta Period
1. Who is known as the Napoleon of India? [UP Lower Sub. (Pre) 2009 Chhattisgarh PCS (Pre) 2005 UPPCS (Pre) 1990] (A) Chandragupta Ma...
No comments:
Post a Comment